Pages

Thursday, January 9, 2025

Nishtha 4 Module 5 ECCE Question Answer - Module Name : “स्कूल के लिए तैयारी”

 

ECCE Nishtha 4 Module 5 Answer Key 2023 || Nishtha 4 Module 5 ECCE Question Answer

यहाँ सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं | यह केवल अभ्यास के लिए है | आप सभी से अनुरोध है कि अपना पाठ्यक्रम ईमानदारी एवं मन लगा कर पूर्ण करें |

Module Name : “स्कूल के लिए तैयारी”

ECCE Nishtha 4 Module 5 Question Answer

Q1.जो बच्चे कम तत्पर हैं उनमें……..होने की संभावना होती है

i. उच्च स्कूल उपलब्धि
ii. कम स्कूल उपलब्धि
iii. सफल पेशा
iv. उच्च प्रतिधारण दर

Q2. जहां तक संभव हो आधारभूत अवस्था में निर्देशों का माध्यम होना चाहिए

i. अंग्रेजी भाषा
ii. घर की भाषा
iii. क्षेत्रीय भाषा
iv. मातृभाषा

Q3. एक संख्यात्मक कौशल नहीं है

i. अनुक्रमिक सोच
ii. संख्या की समझ
iii. ध्वनि ग्रामिक जागरूकता
iv. प्रत्येक से अलग पत्राचार

Q4. स्कूल के लिए तैयारी की अवधारणा बच्चों से……होने की अपेक्षा करती है

i. पढ़ना और लिखना
ii. सक्रिय संचारी और रचनात्मक 
iii. गृह कार्य करो
iv. गिनती करना

Q5. बच्चे किस उम्र में सीखने के लिए तैयार हो जाते हैं

i. 18 साल की उम्र में
ii. 6 साल में
iii. जन्म पर
iv. 3 साल में

Q6. एक निश्चित अवधि में छात्रों के विकास के रिकॉर्ड को कहते हैं

i. जांच सूची
ii. पोर्टफोलियो 
iii. स्क्रैपबुक
iv. उपाख्यानात्मक रिकॉर्ड

Q7. पढ़ने लिखने का मूलधार……… है

i. प्रिंट के बारे में अवधारणा
ii. अच्छी मौखिक भाषा
iii. वर्णमाला ज्ञान
iv. ध्वनि माध्यम से जागरूकता

Q8. स्कूल बच्चों के लिए सब तैयार होते हैं जब वे…….

i. विकासात्मक रूप से उपयुक्त शैक्षणिक मांगे होना
ii. बच्चों को होमवर्क और असाइनमेंट दें
iii. विविध पृष्ठभूमि के बच्चों की सीखने की जरूरतों को संबोधित करना
iv. कर्मचारी उपर्युक्त दिशानिर्देश दृष्टिकोण

Q9. ऐसा डोमेन (ज्ञान क्षेत्र) जिसमें बच्चों की समस्या समाधान कौशल सामाजिक पारंपरिक ज्ञान और तार्किक गणितीय क्षमता शामिल है को कहते हैं

i. सामाजिक भावात्मक विकास
ii. संज्ञानात्मक 
iii. सीखने की एप्रोच
iv. भाषा और साक्षरता

Q10. बच्चों के कम सीखने के स्तर को सुधारने के लिए कौनसी सबसे महत्वपूर्ण चीज को बदलने की जरूरत है?

i. पाठ्य पुस्तकों का निरीक्षण
ii. भौतिक मूल ढांचा
iii. पाठ्यचर्या दृष्टिकोण और कक्षा की गतिविधियां 
iv. शिक्षक की तैयारी के कार्यक्रम

Q11. जहां तक संभव हो आधारभूत अवस्था में निर्देशों का माध्यम होना चाहिए

i. अंग्रेजी भाषा
ii. घर की भाषा
iii. क्षेत्रीय भाषा
iv. मातृभाषा

Q12. भावनाओं की अभिव्यक्ति और प्रबंधन और दूसरों के साथ सकारात्मक और पुरस्कृत संबंध स्थापित करने की क्षमता और पर्यावरण का समन्वय क्षण का क्षमता किए करने संलग्न और( की खोजने )हिस्सा एक…..…है

i. भाषा और साक्षरता का विकास
ii. सामाजिक भावनात्मक विकास 
iii. शारीरिक और मोटर विकास
iv. सौंदर्य विकास

Q13. बच्चों का सामाजिक भावनात्मक विकास उनके—— की नींव है

i. शारीरिक विकास
ii. भाषा और साक्षरता का विकास
iii. ज्ञान संबंधी विकास
iv. गणितीय क्षमता

Q14. शारीरिक तंदुरुस्ती और अच्छे स्वास्थ्य में बच्चे की —-*शामिल नहीं है

i. पोषण स्थित
ii. सकल और ठीक मोटर विकास
iii. एक स्तर से दूसरे स्तर तक जाने की प्रक्रिया
iv. जन्म के समय वजन

Q15. जीवन का “क्रिटिकल पीरियड (महत्वपूर्ण अवधि) “……..…..माना जाने वाला काल है

i. 0 से 3 साल
ii. पहले 1000 दिन
iii. 10 से 6 साल
iv. 8 से 10 साल अभिभावक

Q16. बच्चे का 90% से अधिक संचई मस्तिष्क विकास……..वर्ष की आयु से पहले होता है

i. 8
ii. 5
iii. 7
iv. 6

Q17. बच्चों के स्वभाव सीखने की दृष्टिकोण उत्साह झुकाव और शैलियों…….. को संदर्भित करता है

i. सामाजिक भावात्मक विकास
ii. भाषा विकास
iii. सीखने का दृष्टिकोण
iv. ज्ञान संबंधी विकास

Q18. अभिभावक उन्मुखीकरण कार्यक्रमों में माता-पिता को……के बारे में सूचित करना चाहिए

i. स्कूल में उनकी भागीदारी की उम्मीद है
ii. पाठ्यक्रम और सीखने के लक्ष्य
iii. शिक्षा शास्त्र का इस्तेमाल किया
iv. उनके बच्चों का प्रदर्शन

Q19. स्कूल के लिए तैयारी की एक विशेषता है

i. आधारभूत संरचना
ii. एक स्तर से दूसरे पर गुजरने की प्रक्रिया
iii. पाठ्यक्रम
iv. शैक्षिक उपलब्धि

Q20. माता-पिता की अपेक्षाओं और बच्चों की शिक्षा के लिए उनके वास्तविक समर्थन के बीच के अंतर का मुख्य कारण क्या है?

i. बच्चे घर और स्कूल के बीच उलझे हुए हैं
ii. माता-पिता तैयार नहीं है
iii. शिक्षक माता-पिता से कोई सुझाव नहीं चाहते हैं
iv. सार्थक साझेदारी के विकास पर माता पिता और शिक्षक ठीक से उन्मुख नहीं है

Q21. एन ई पी 2020 के अनुसार हम सीखने के संकट में हैं क्योंकि अधिकतर बच्चे………..

i. शिक्षा तक पहुंच नहीं होना
ii. काम की दुनिया में प्रवेश
iii. अपने ग्रेड स्तर के अनुसार पढ़ने और लिखने में सक्षम नहीं है 
iv. स्कूल से बाहर

Q22. बच्चे आंतरिक रूप से सरल डिकोडिंग के माध्यम से पढ़ना सीखते हैं लेकिन बिना ज्यादा समझ समझ और केहर सुनिश्चित नहीं है

i. वर्णमाला ज्ञान
ii. मौखिक भाषा आधार
iii. शब्दावली
iv. प्रिंट अवधारणा

Q23. ———– सामाजिक भावनात्मक विकास का घटक नहीं है

i. संतुलित आहार 
ii. आवेग नियंत्रण
iii. बारी लेना और सहयोग करना
iv. स्व नियमन और ध्यान

Q24. निम्नलिखित में से कौन-सी तैयार विद्यालय की परिभाषिक विशेषता नहीं है?

i. ईसीसीई कार्यक्रमों और प्राथमिक विद्यालयों के बीच विचारों परिवर्तन सुनिश्चित करें
ii. सुंदर परिसर है 
iii. सहायक समृद्ध और विकासात्मक रूप से उपयुक्त शिक्षण वातावरण प्रदान करें
iv. सीखने के अनुभवों में निरंतरता प्रदान करें

Q25. निम्नलिखित में से कौन सा भाषा सीखने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल नहीं है

i. ध्वनि माध्यम से जागरूकता
ii. मौखिक भाषा कौशल
iii. वर्णमाला ज्ञान
iv. डेटा संधारण

Q26. बच्चे की इंद्रियों का विकास जन्म के समय वजन स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति ग्रास और फाइन मोटर कौशल और विकलांगता के अंतर्गत आती है

i. शारीरिक विकास 
ii. भाषा और साक्षरता का विकास
iii. याद रखने का ज्ञान क्षेत्र

Q27. संज्ञानात्मक स्व विनियमन कौशल को के रूप में भी जाना जाता है

i. कार्यकारी कार्य कौशल
ii. समस्या समाधान करने की कुशलता
iii. रचनात्मक सोच कौशल
iv. विश्लेषणात्मक कौशल

Q28. बच्चे बेहतर रूप से सीखते हैं और जीवन में कठिनाइयों से उभरने की शक्ति विकसित करते हैं जब उन्हें ऐसे अनुभव प्रदान किए जाते हैं जो……….

i. विकासात्मक रूप से उपयुक्त
ii. उचित आय वाले
iii. भावनात्मक रूप से सहायक
iv. असंगत

Q29. पढ़ने और लिखने के कौशल का आधार है

i. प्रिंट के बारे में अवधारणा
ii. मौखिक भाषा का विकास
iii. भवन माध्यम से जागरूकता
iv. वर्णमाला ज्ञान

Q30. भाषा के विकास का घटक नहीं है

i. शब्दावली
ii. प्रतिनिधि विचार 
iii. ध्वनि माध्यम से जागरूकता
iv. आकस्मिक पढ़ना और लिखना

Q31. घर पर प्रेरक अधिगम वातावरण —-प्रदान करके बनाया जा सकता है

i. बहुत सारे महंगे गेम और गैजेटस
ii. पत्रिकाएं कहानी की किताबें खिलौने जोड़-तोड़ और समृद्धि बातचीत 
iii. घर पर एक टेलीविजन
iv. खेल के मैदान में बच्चों का निरीक्षण

Q32. स्कूल के लिए तैयारी का एक प्रमुख घटक नहीं है

i. समुदाय में तत्परता
ii. बच्चों में तत्परता
iii. परिवारों में तत्परता
iv. स्कूल में तत्परता

Q33. ————- बच्चों के स्वभाव सीखने के दृष्टिकोण उत्साह झुकाव और शैलियो को संदर्भित करता है

i. सीखने का दृष्टिकोण 
ii. ज्ञान संबंधी विकास
iii. सामाजिक भावनात्मक विकास
iv. भाषा विकास

Q34. सीखने के दृष्टिकोण के प्रमुख घटक हैं

i. समस्या समाधान और सहयोग
ii. संचार कौशल
iii. रचनात्मक और जिज्ञासा
iv. कार्य निपुणता और दृढ़ता

Q35. निम्नलिखित में से कौन-सा प्री स्कूल कार्यक्रम माता-पिता और समुदाय के सदस्यों को शामिल करने का एक अच्छा तरीका नहीं है

i. नियमित संचार कार्यशाला
ii. पीटीएम और अभिभावक सम्मेलन
iii. अभिभावक शिक्षक बैठक पीटीएम
iv. पत्र और मेल लिखना पेशेवरों द्वारा कार्यशालाए

Q36. समस्या को सुलझाने के कौशल ध्यान स्मृति और तर्कसंगत विचार किस ज्ञान क्षेत्र की घटक हैं?

i. सामाजिक भावात्मक विकास
ii. ज्ञान संबंधी विकास
iii. रचनात्मक विकास
iv. भाषा विकास

Answer Key: Birth to 3 years-Early interventions for Special needs

 

Answer Key: Birth to 3 years-Early interventions for Special needs

All the answers to the questions are given here. This is only for practice. All of you are requested to complete your course honestly and diligently.

Birth to 3-year Early Intervention for Special Need

1. What does ECCE stand for?

Answer: Early Childhood Care and Education.

2. The term “First 1000 days” refers to:

Answer:– Days from conception of the mother to 2 years of the child

3. According to the National Education Policy (NEP) 2020, Early Childhood Care and Education (ECCE) benefits?

Answer: All children within the age range of 0-3 years.

4. Early Childhood Care and Education (ECCE) is vital for?

Answer :– All children

5. The following is a red flag for children aged 12 to 24 months?

Answer: – At the age of 2, does not form two-word sentences.

Birth to 3 years-Early interventions for Special needs

6.If a child lacks head control and experiences challenges in grasping, clapping, and reaching for objects, what condition could the child possibly have?

Answer: Cerebral Palsy

7. UDL stands for……..?

Answer: – Universal Design for Learning

8. Which developmental domain does a 6-month-old baby demonstrate when raising their arms to be picked up by parents?

Answer :- Socio-emotional domain

9. An early indication of a Specific Learning Disability is?

Answer: – Delayed language and speech

10. Teaching Learning Material becomes accessible when it is designed in a way that?

Answer: – Promotes participation of All Learners

11. Delay in development means…….?

Answer: The child has not gained the developmental skills compared to others of the same age

Birth to 3 years-Early interventions for Special needs:

12. The following skill is associated with the socio-emotional domain?

Answer: – Expressing feelings

13. During the initial 3 to 5 years, the child’s brain development is?

Answer: 85%

14. Preschool teachers are not responsible for the following?

Answer: – To assist in the delivery of the child.

15. Early identification is to?

Answer:- Find out the disability as early as possible

16. Deaf-Blindness means?

Answer: – A child who cannot hear and see.

17……….. is not a prime stakeholder in ECCE?

Answer: – Lawyers

18. The third D in 3D’s of development stands for?

Answer: – Disability

19. Which statement is true?

Answer: – Development varies from child to child

20. The recommended approach to implement in a child-friendly classroom throughout the foundational stage is?

Answer: – Play way, toy based, child-centered approach.

Birth to 3 years-Early interventions for Special needs:

Every child is indeed unique, and their journey of growth and development is a cherished and individualized experience. However, for children with special needs, this journey may entail unique challenges that necessitate additional support and guidance. Recognizing the importance of early interventions is paramount in ensuring these children receive the necessary assistance to thrive and reach their full potential.