निष्ठा प्रशिक्षण मॉड्यूल 5 की प्रश्नोत्तरी
“विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका की समझ” नामक प्रशिक्षण मॉड्यूल के अंत में मूल्यांकन हेतु प्रश्नोत्तरी दी गई है | सभी प्रतिभागियों को रैंडम तरीके से चुने हुए 20 प्रश्नों के उत्तर देने हैं | निष्ठा मॉड्यूल 5 प्रश्नोत्तरी में 70% अंक प्राप्त करने पर ही प्रमाण पत्र प्राप्त होगा | आप जितनी बार प्रश्नोत्तरी हल करेंगे, हर बार कुछ प्रश्न बदल जायेंगे | उनके विकल्पों का क्रम भी बदल जाएगा |
यहाँ सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं | यह केवल अभ्यास के लिए है | आप सभी से अनुरोध है कि अपना पाठ्यक्रम ईमानदारी एवं मन लगा कर पूर्ण करें |
यहाँ पर सभी संभावित प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं। निष्ठा मॉड्यूल 5 प्रश्नोत्तरी हल करने की समस्या होने पर यहाँ पढ़कर समझ सकेंगें | प्रश्नों का क्रम अलग हो सकता है | आप सभी यह प्रश्नोत्तरी केवल आपके मार्गदर्शन के लिए है। आप सब से अनुरोध है कि निष्ठा 3.0 के सभी प्रशिक्षण मन लगाकर पूरा करें क्योंकि यह आपकी कार्यक्षमता में सुधार लाएगा |
प्रश्न (1) : ‘विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ कार्यक्रम केन्द्रित है –
● कौशलों के विकास पर
•अवधारणाओं के विकास पर
• विषय पर
● कौशलों एवं अवधारणाओं के विकास पर
प्रश्न (2) : मुक्त खेल (Free play) क्या है ?
• शिक्षक द्वारा एक छोटे समूह में की गई गतिविधि
• शिक्षक द्वारा बनाया किया गया बड़ा समूह
• बच्चे द्वारा एक बड़े समूह में की गई गतिविधि
• बच्चे द्वारा की गई गतिविधि
प्रश्न ( 3 ) : ‘विद्या प्रवेश’ एवं ‘बालवाटिका’ कार्यक्रम के अंतर्गत कितने विकासात्मक लक्ष्यों को पूरा का समावेश किया गया है –
० 1 विकासात्मक लक्ष्य
• 2 विकासात्मक लक्ष्य
० 3 विकासात्मक लक्ष्य
4 विकासात्मक लक्ष्य
प्रश्न ( 4 ) : डी. आई. वाई. (DIY) से क्या तात्पर्य है ?
• नृत्य, चित्रण एवं युवा रहें (Dance, Illustrate and be Youthful)
• स्वयं करें (Do It Yourself)
• स्वयं डिज़ाइन व चित्र तैयार करना ( Design and Illustration by Yourself) • कल करें (Do It Yesterday)
प्रश्न (5) : गतिविधियों, वर्कशीट एवं चित्रों के सन्दर्भ में शिक्षकों को किस तरह की स्वतंत्रता दी जानी चाहिए ?
• बच्चों के लिए वर्कशीट को रंगीन बनाने के सन्दर्भ में
• बच्चों एवं अभिभावकों द्वारा उसे विकसित करने देने के सन्दर्भ में
• उसका इस्तेमाल नहीं करने के सन्दर्भ में
० उसे संशोधित करने एवं प्रासंगिक बनाने के सन्दर्भ में
प्रश्न (6) : ‘बालवाटिका’ कार्यक्रम स्कूलिंग के किस स्तर के बच्चों के लिए निर्मित है –
पूर्व प्राथमिक स्तर – 1 के बच्चों के लिए
पूर्व-प्राथमिक स्तर -2 के बच्चों के लिए
पूर्व-प्राथमिक स्तर -3 के बच्चों के लिए
• कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए
प्रश्न (7) : पोर्टफोलियो से क्या तात्पर्य है ?
प्रत्येक बच्चे द्वारा किए जाने वाले कार्यों का संकलन
• शिक्षण सामग्री एवं खिलौनों का संग्रह
• प्रत्येक बच्चे की समय की बर्बादी का रिकॉर्ड
प्रत्येक बच्चे की निजी प्रोफाइल जैसे कि स्कूल में प्रवेश, स्वास्थ्य आदि का रिकॉर्ड
प्रश्न (8) : ‘विद्या प्रवेश कार्यक्रम स्कूलिंग के किस स्तर के बच्चों के लिए तैयार किया गया है –
• कक्षा 1 पास कर चुके बच्चों के लिए
• कक्षा 3 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए
• कक्षा 1 में प्रवेश लेने वाले बच्चों के लिए
पूर्व-प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए
प्रश्न (9) : निम्नलिखित में से कौन सा दस्तावेज एफ. एल. एन. मिशन का एक भाग है ?
पूर्व-प्राथमिक शिक्षा के लिए दिशानिर्देश
विद्याप्रवेश
पूर्व-प्राथमिक शिक्षा की पाठ्यचर्या
राष्ट्रीय शिक्षा नीति – 2020
प्रश्न (10) : पूर्व प्राथमिक स्तर – 3 के लिए
निर्धारित आयु क्या है
o 6+
©4+
3+
0 5+
प्रश्न (11) : एफ.एल.एन. मिशन का पूर्ण रूप है –
बुनियादी संख्या – ज्ञान सीखने का मिशन
• बुनियादी भाषा और संख्या ज्ञान मिशन
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान मिशन
निपुण भारत मिशन
प्रश्न (12) : गतिविधियों में संतुलन का सही उदाहरण क्या है ?
• साक्षरता एवं संख्यात्मक ज्ञान आधारित गतिविधियाँ
• परस्पर अभिवादन करने एवं मिलने की गतिविधियाँ
घर से बाहर की जाने वाली एवं गत्यात्मक गतिविधियाँ
• शिक्षक द्वारा आरम्भ की गई एवं बच्चे द्वारा आरम्भ की गई गतिविधियाँ
प्रश्न (13) (Phonological उदाहरण क्या है :
ध्वन्यात्मक जागरुकता (awareness ) का सही
तुकांत शब्दों की पहचान करना
• विराम-चिन्हों, लोगो एवं लेबल का ध्यान रखना
• किसी पुस्तक के शीर्षक, लेखक, चित्रकार, आवरण पृष्ठ की पहचान
किसी पुस्तक के पृष्ठों को आगे से पीछे पलटना
प्रश्न ( 14 ) : विकासात्मक लक्ष्य 1 के अंतर्गत आने वाले कौशल एवं अवधारणाएँ कौन सी हैं
मस्तिष्क संबंधी विकास, संज्ञानात्मक कौशल, अवधारणा का निर्माण एवं संख्या ज्ञान
• सुनना और बोलना, समझकर पढ़ना, उद्देश्य के साथ लिखना
• सामाजिक रूप से वांछनीय व्यवहार, संख्या ज्ञान, समझ के साथ पढ़ना
स्वयं के प्रति जागरूकता, सामाजिक रूप से वांछनीय व्यवहार, स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता, स्वयं की सुरक्षा एवं गत्यात्मक कौशल
प्रश्न (15) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका में किस प्रकार की खेल / शिक्षण सामग्री का सुझाव दिया गया है ?
देश में निर्मित, कम लागत की अथवा शून्य लागत की सामग्री
बच्चों द्वारा निर्मित सामग्री
• वाणिज्यिक सामग्री
लकड़ी की सामग्री
प्रश्न (16) : बच्चों को वर्कशीट कब दी जानी चाहिए ?
• जब बच्चे ठोस वस्तुओं या खिलौनों एवं खेल आधारित गतिविधियों का भरपूर आनंद उठा चुके हों
• जब बच्चा मांगे
० गतिविधि के आरम्भ होने के समय
• बच्चे द्वारा ठोस वस्तुओं या खिलौनों एवं खेल आधारित गतिविधियों का पर्याप्त
स्वयं के प्रति जागरूकता, सामाजिक रूप से वांछनीय व्यवहार, स्वास्थ्य, पोषण, स्वच्छता, स्वयं की सुरक्षा एवं गत्यात्मक कौशल
प्रश्न ( 17 ) : विद्या प्रवेश कार्यक्रम के क्रियान्वयन की अवधि है –
o 12 सप्ताह
•o 16 सप्ताह
• 24 सप्ताह
० 6 सप्ताह
प्रश्न (18) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका कार्यक्रम के अंतर्गत गतिविधियों तथा वर्कशीट अथवा सीखने-सिखाने से जुड़े अनुभवों का विकास किया जाना चाहिए –
विकासात्मक लक्ष्य 1 के इर्द-गिर्द
• तीनों विकासात्मक लक्ष्यों के इर्द-गिर्द
•० दो विकासात्मक लक्ष्यों के इर्द-गिर्द
• विकासात्मक लक्ष्य 2 एवं 3 के इर्द-गिर्द
प्रश्न ( 19 ) : निम्नलिखित में से कौन सी गतिविधि दी गई साप्ताहिक कार्ययोजना के अनुसार दैनिक / दिनचर्या गतिविधियों में शामिल है – –
• परस्पर अभिवादन एवं मिलना, सर्किल टाइम और निर्बाध सम्प्रेषण
सांस्कृतिक कार्यक्रम
● बाल मेला
० अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम)
प्रश्न ( 20 ) : विद्या प्रवेश एवं बाल वाटिका कार्यक्रम का मूल उद्देश्य क्या है ?
• प्री-स्कूल स्तर पर बच्चों का व्यवधान रहित शिक्षण सुनिश्चित करना
• बच्चों को विकास में सहायक सामग्री उपलब्ध कराना
• प्राथमिक कक्षाओं में बच्चों का व्यवधान रहित शिक्षण सुनिश्चित करना
• बच्चों को शिक्षण हेतु अनुकूल वातावरण प्रदान करना
प्रश्न ( 21 ) : एफ एल एन मिशन के दिशानिर्देशों में स्तर-3 के तौर पर उल्लिखित दस्तावेज कौन सा है ?
पूर्व प्राथमिक शिक्षा की पाठ्यचर्या
• बालवाटिका
• विद्या प्रवेश
राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020
प्रश्न ( 22 ) : साप्ताहिक कार्ययोजना से क्या तात्पर्य है ?
• एक सप्ताह में कार्यान्वित की जाने वाली गतिविधियों की दिन-वार योजना
• एक सप्ताह में कार्यान्वित की जाने वाली गतिविधियों की संख्या
• एक सप्ताह में पढ़ाए जाने वाले अध्यायों की सूची तैयार करना
• कार्यक्रम के कार्यान्वयन में लगने वाले सप्ताहों की संख्या
प्रश्न (23) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में दी गई बुनियादी अवस्था (foundational stage) में शामिल आयु वर्ग है:
3 से 8 वर्ष
● 6 से 8 वर्ष
0 2 से 8 वर्ष
से 8 वर्ष
प्रश्न (24) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 इस बात का समर्थन करती है कि बच्चों की शिक्षा…… जारी रहनी चाहिए :
पूर्व प्राथमिक स्तर से लेकर प्रारम्भिक कक्षाओं तक
• शुरुआती प्राथमिक कक्षाओं से लेकर प्राथमिक कक्षाओं तक
• घर से लेकर शुरुआती प्राथमिक कक्षाओं तक
• घर से लेकर पूर्व प्राथमिक स्तर तक
प्रश्न (25) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका में दिए गए सतत मूल्यांकन से शिक्षकों को किस प्रकार सहायता मिलेगी ?
• प्रत्येक बच्चे का अंतिम / वार्षिक परीक्षा परिणाम तैयार करने में
• शिक्षण/सीखने-सिखाने के एक स्तर विशेष को पार करने में
• किसने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है, यह निर्णय लेने में
• सीखने-सिखाने से जुड़ी रणनीतियों, खेल की सामग्रियों, गतिविधि के क्षेत्रों आदि को अपनाने एवं उसे सुधारने में
प्रश्न (26) : विद्या प्रवेश कार्यक्रम के क्रियान्वयन की अवधि है
o 12 सप्ताह
• 24 सप्ताह
● 6 सप्ताह
• 16 सप्ताह
प्रश्न ( 27 ) : शैक्षणिक / शिक्षण में पारगमन : गतिविधियों (transition activities) का उद्देश्य होता है:
• बच्चों को घर से स्कूल तक जाने में सहायता करना
• बच्चों को एक खिलौने से दूसरे खिलौने तक जाने में सहायता करना
• बच्चों को एक दोस्त से दूसरे दोस्त तक जाने में सहायता करना
• बच्चों को एक गतिविधि से दूसरी गतिविधि तक जाने में सहायता करना
प्रश्न (28) : कौन सा संघटक भाषा और साक्षरता को उसके पूर्ण रूप में व्यक्त करता है ?
• मौखिक, पढ़ना एवं कहानी
• पढ़ना, कहानी एवं लिखना
• मौखिक, पढ़ना एवं लिखना
• मौखिक, लिखना एवं कहानी
प्रश्न ( 29 ) : गतिविधि / रुचि क्षेत्रों का मुख्य – उद्देश्य बच्चों को निम्नलिखित के लिए अवसर प्रदान करना है –
खड़े होना
• बैठना
• निर्बाध रूप से खेलना / भरपूर खेलना (फ्री प्ले)
● आराम
प्रश्न (30) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में स्कूली शिक्षा के किस स्तर पर / चरण में बच्चों के बीच शिक्षण के न्यूनतम स्तर का उल्लेख है ?
प्री-स – स्कूल
● प्राथमिक
माध्यमिक
प्री-स – स्कूल और प्राथमिक
प्रश्न ( 31 ) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका कार्यक्रम के कार्यान्वयन के लिए निर्धारित दैनिक अवधि (घंटों में) कितनी है?
• प्रत्येक दिन दो घंटे
प्रत्येक दिन चार घंटे
• प्रत्येक दिन छ: घंटे
• प्रत्येक दिन तीन घंटे
प्रश्न ( 32 ) : बच्चों के विकास का मूल्यांकन करने एवं उसका रिकॉर्ड रखने के लिए मूल्यांकन संबंधी कार्य-योजना (assessment schedule) के कितने सत्रों के बारे में सुझाया गया है ?
• एक
० तीन
● दो
• चार
प्रश्न ( 33 ) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 शुरुआती कक्षाओं में बच्चों को किस प्रकार के क्रियाकलाप के अवसर दी जाने की बात करती है –
मूल्यांकन केन्द्रित
• सृजनात्मक, जिज्ञासात्मक, आयु एवं विकास के अनुरूप
• घर में की जा सकने वाली / गृह आधारित
• विषय आधारित
प्रश्न ( 34 ) : बच्चों की एक से अधिक मातृभाषा / घर की भाषा होने की स्थिति में शिक्षक से क्या करने की अपेक्षा की जाती है ?
• बच्चे जिस भाषा विशेष का सर्वाधिक ज्ञान रखते हैं, उसका उपयोग करना
शिक्षक जिस भाषा विशेष का ज्ञान रखते हैं उसका उपयोग करना
• कक्षा में निर्देश दी जाने वाली भाषा का उपयोग करना
छात्रों को कक्षा में अधिक से अधिक भाषाओं को अभिव्यक्ति के माध्यम के रूप में उपयोग किए जाने की स्वतंत्रता देना
प्रश्न ( 35 ) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शिक्षण के न्यून स्तर से उत्पन्न संकट किन दो पहलुओं को रेखांकित करता है –
•• मौलिक साक्षरता और संख्या ज्ञान
बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान
बुनियादी संख्या ज्ञान और पर्यावरण के प्रति जागरूकता
• स्वास्थ्य, खुशहाली एवं संख्या ज्ञान
प्रश्न ( 36 ) : बच्चों को निर्देश किस भाषा में दी जाने चाहिए ?
कोई भी भाषा
● हिन्दी
● अंग्रेजी
• मातृभाषा अथवा ज्यादातर बच्चे जिस भाषा विशेष से परिचित हों
प्रश्न ( 37 ) : बालवाटिका कार्यक्रम के क्रियान्वयन की अवधि है – –
● 3 वर्ष
● 1 वर्ष
● 4 वर्ष
0 2 वर्ष
प्रश्न (38) : राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्री स्कूल स्तर-3 के लिए उपयोग की गई पारिभाषिक शब्दावली क्या है ?
बालवाड़ी
आंगनवाड़ी
• बालवाटिका
• बालविकास
प्रश्न (39) : मानव जीवन के किस चरण में
मस्तिष्क का विकास तीव्रता से होता है:
• उत्तर बाल्यावस्था (Late Childhood)
• किशोरावस्था (Adolescence Stage)
• प्रारम्भिक बाल्यावस्था (Early Childhood)
• वयस्कता (Adulthood)
प्रश्न ( 40 ) : विद्या प्रवेश एवं बालवाटिका कार्यक्रम के अंतर्गत गतिविधियों तथा वर्कशीट अथवा सीखने-सिखाने से जुड़े अनुभव आधारित होने चाहिए –
• अवधारणाओं पर
• विषय पर
● कौशलों पर
• कौशलों और अवधारणाओं पर
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