Pages

Thursday, January 9, 2025

Nishtha 3.0 FLN Diksha Portal Module 6 - Foundation Language and Literacy Answer Key

Nishtha 3.0 FLN Diksha Portal Module 6 - Foundation Language and Literacy Answer Key 

प्रश्न (1) : दिलचस्प घटना यह है कि भाषाएं ……. तरीके से सीखी जाती हैं

• एक समान

● उबाऊ

● उत्पादक

• गंभीर

प्रश्न ( 2 ) : एक  शिक्षक को भाषा कक्षा में बच्चों को …………… के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करना

चाहिए

● खेलने

● जोर से पढ़ने


० आत्म-अभिव्यक्ति

● लिखने

प्रश्न ( 3 ) : संयुक्त रूप से पढ़ना क्या है ?

• जब शिक्षक द्वारा कोई सहायता नहीं दी जाती है

• जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक सहायता दी जाती है

• द्रुत गति से पढ़ना

• धीमी गति से पढ़ना

प्रश्न (4) : स्वतन्त्र रूप से पढ़ना क्या है ?

मित्र/साथी/सहपाठी द्वारा की गई न्यूनतम सहायता

सबसे ज़्यादा बिकने वाली किताबें ऑनलाइन खरीदें

• शिक्षक द्वारा दिए गए अधिकांश निर्देश

• शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम सहायता

• शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकतम सहायता

प्रश्न (5) : बाल पत्रिकाएं बच्चों के लिए संभावनाओं की एक अच्छी स्रोत हैं

• अर्थ ग्रहण करना सीखने के लिए

उन्हें प्रिंट-समृद्ध वातावरण प्रदान करने के लिए • पढ़ना सीखने के लिए

• मस्ती करने के लिए

प्रश्न (6) : मातृभाषा बच्चों को बनने में मदद

करती है –


बुद्धिमान

० आलसी / मंद-मति

● अलग सोच या विचार रखने में सक्षम

● अंजान

प्रश्न (7) : पढ़ने और लिखने की गतिविधियां

• अलग होती हैं

• परस्पर समानांतर होती हैं

• परस्पर सम्बंधित नहीं होती हैं

• कक्षा के अन्दर ही होती हैं

प्रश्न (8) : पढ़ना अनिवार्य………. रूप से की एक प्रक्रिया है

● अर्थ-निर्माण

● उच्चारण

• आवाज के उतार-चढ़ाव

अर्थ-ग्रहण

प्रश्न ( 9 ) : भाषा-कक्षा की प्राथमिकता क्या है ?

• कक्षा को सुन्दर बनाना

त्रुटि-मुक्त लेखन सिखाना

• पाठ का अर्थ निकालना सिखाना

बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण बनाना

प्रश्न (10) : कहानी, कविता, तुकबंदी आदि साहित्यिक विधाएं एक शिक्षक को बच्चों को …………. संलग्न करने में मदद करती हैं

● गतिविधियों में

• कक्षा में

O मूल्यांकन में

० सार्थक और प्रसंगोचित तरीके से

प्रश्न (11) : साक्षरता है

• भाषा सीखने की एक आसान प्रक्रिया

• स्कूल में दी जाने वाली एक सामान्य प्रक्रिया

• एक जटिल विकास प्रक्रिया

• बहुत कठिन प्रक्रिया

प्रश्न ( 12 ) : एकाधिक भाषाओं का ज्ञान रखने वाले / बहुभाषी बच्चे होते हैं –

● शांत

• रचनात्मक और गंभीर विचारक

• गंभीर विचारक

• साहसिक

प्रश्न (13) : भाषा-कक्षा में शिक्षक पिक्चर टॉक अर्थात चित्रों के माध्यम से पाठ आधारित चर्चा का प्रयास करता है क्योंकि

• यह बच्चों को व्यस्त रखने के लिए एक अच्छी गतिविधि है • यह विभिन्न वस्तुओं की पहचान में मदद करता है

• यह परम्परागत पाठ को पढ़ने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है

बच्चों के लिए चित्रों के बारे में सीखने की एक अच्छी मनोरंजक गतिविधि है

प्रश्न ( 14 ) : भाषा का संज्ञानात्मक पहलू किस पर केन्द्रित है ?

• सचेत रूप से पढ़ने पर

● अर्थ-ग्रहण पर

• मस्तिष्क कोशिकाओं का विकास

• मानसिक प्रक्रिया और रणनीतियों पर

प्रश्न (15) : बच्चों के लिए प्रिंट- समृद्ध वातावरण अनिवार्य है क्योंकि

• कक्षा में चर्चा करने में सहजता होती है

• यह समझ के साथ पढ़ने के लिए प्रेरित करता है

इससे कक्षा आकर्षक और रंगीन बन जाती है

बातचीत करने में सहजता होती है

प्रश्न (16) : प्रभावी अधिगम के अवसरों के लिए एक  शिक्षक को अवश्य प्रदान करना चाहिए

• ऊंची आवाज में पढ़ने के सत्र

• अतिरिक्त किताबें

• सतत मूल्यांकन

• बच्चों द्वारा खोजबीन करने की स्वतंत्रता

प्रश्न ( 17 ) : साइलेंट पीरियड / मूक अवधि क्या है ?

कुछ भी आत्मसात न करने की (नो-इन-टेक) की अवधि

• कुछ भी नहीं सीखने (नो लर्निंग) की अवधि

• स्वयं से बातचीत करते हुए

• मौन रहने की अवधि

सीखने की अवधि

प्रश्न ( 18 ) : लिखने की समानांतर होती है क्योंकि प्रक्रिया पढ़ने के

• दोनों अंतर्संबंधित हैं

दोनों अलग हैं

• उबाऊ होती है

इन्हें अलग अलग करके नहीं देखा जा सकता है

प्रश्न (19) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है

• जोर से और स्पष्ट पढ़ना

• लय से पढ़ना

• स्पष्टता से पढ़ना

• पाठ से अर्थ ग्रहण करना

प्रश्न (20) : बच्चे की भाषा न केवल सीखने का माध्यम है बल्कि विचारों की अभिव्यक्ति, और नवाचार भी है

● प्रलय

● रचनात्मकता

• विचार

• राय

प्रश्न ( 21 ) : एक शिक्षक को बच्चों को पाठ से जोड़ने के लिए चाहिए कि वो

• बच्चों को मौन पठन के लिए कहें

• कक्षा में पाठ को जोर से पढ़ें

• उनके दैनिक जीवन से सम्बंधित परिचित सन्दर्भों पर बात करें

• बच्चों के साथ पाठ को जोर से पढ़ें

प्रश्न (22) : बच्चे भाषा की बारीकियों को समझते और खोजते हैं जब वे –

• उनके शिक्षक को चुपचाप सुनें

● जोर से पढ़ें

• कक्षा चर्चा में भाग लें

• LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) गतिविधियों में अधिक से अधिक संलग्न हों

प्रश्न ( 23 ) : निर्देशित पठन क्या है ?

• जब शिक्षक द्वारा कम सहायता दी जाती है

• जब शिक्षक द्वारा कोई निर्देश नहीं दिया जाता है

• जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक निर्देश दिया जाता है।

• जब शिक्षक द्वारा कम निर्देश दिए जाते हैं

प्रश्न ( 24 ) : भाषा सीखने में अंतराल अवधि क्या है ?

० अभिव्यक्ति की एक आत्म-निहित प्रणाली का विकास

द्वितीय भाषा सीखने की प्रक्रिया

• विचारों का विकास

• लेखन की प्रक्रिया की शुरुआत

प्रश्न (25) : एक शिक्षक को अपने छात्रों को ध्वनि-विज्ञान का परिचय देना चाहिए

• कक्षा की शुरुआत में

• उनकी पहली भाषा वर्ग में

• उनकी आरंभिक कक्षा में एक महीना पूरा करने के बाद

• उस समय जब बच्चे भाषा के यांत्रिक पहलू को सीखने के ● लिए तैयार हों

प्रश्न (26) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है

शब्दों को हिस्से में तोड़ना ताकि श्रोतागण शब्दों को समझ सकें

• पाठ को पढ़कर अर्थ ग्रहण करना

• जोर से पढ़ना ताकि हर कोई सुन सके

• उच्चारण ठीक करना

प्रश्न ( 27 ) : कक्षा में प्रिंट समृद्ध वातावरण का पर्याय है

• एक कक्षा के अन्दर कहानी की किताब का कोना

• बहुत सारे चार्ट से भरा कमरा

ऐसा कमरा जिसमें खिलौने हों

• बाल साहित्य, चार्ट, बच्चों द्वारा किए गए कार्य कहानियां

प्रश्न (28) : भाषा दुनिया के बारे में बच्चों के / की को आकार देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।

● विचारधारा

• रचनात्मक कौशल

● समझ

व्यक्तित्व

प्रश्न (29) : चित्र पठन में शामिल है

● अर्थ-ग्रहण

● मौखिक प्रतिभा

० मौखिक कौशल और सोचने की क्षमता

• सोच और अर्थ-ग्रहण

प्रश्न ( 30 ) : साक्षरता के आरंभिक वर्षों में बच्चे –

होते हैं –

संकोची

• अत्यधिक उत्सुक

• अपने आसपास की दुनिया की खोज बीन करने के इच्छुक

निष्क्रिय

प्रश्न ( 31 ) : एक कौशल के रूप में पढ़ने के कौशल के लिए आवश्यक है

पूर्वज्ञान / अनुभव

• ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता, पूर्वज्ञान और अनुमान लगाना

● ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता और पूर्व कथन

अनुमान लगाना और पूर्व ज्ञान

प्रश्न ( 32 ) : बच्चों के समग्र विकास के लिए एक  शिक्षक को • गतिविधियों को सामूहिक रूप से तैयार करने की आवश्यकता होती है

• LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना)

पढ़ने और लिखने का कौशल

बोलने और लिखने का कौशल

पढ़ने और सुनने का कौशल

प्रश्न ( 33 ) : भाषा सार्थक सन्देश देती है यदि वह

● सन्दर्भ हो

मातृभाषा के रूप में हो

● औपचारिक हो

● स्पष्ट हो

प्रश्न ( 34 ) : एक सक्रिय शिक्षार्थी कौन है जो

• कक्षा में चुपचाप पढ़े

• कक्षा का मॉनिटर हो

• कक्षा का शरारती बच्चा हो

० कक्षा की गतिविधियों में भाग ले

प्रश्न ( 35 ) : पढ़ने के भाषाई पहलू इन कौशलों के विकास में विश्वास करते हैं

ग्राफो-फोनिक जागरूकता

● अर्थ और वाक्य रचना की समझ

● अर्थ विज्ञान, वाक्य रचना और व्यावहारिक समझ

० ग्राफो-फोनिक जागरूकता, शब्दार्थ, वाक्य रचना और व्यावहारिकता

प्रश्न (36) : भाषा की कक्षा में ओपन एंडेड / मुक्त

निर्देश की अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है

क्योंकि

• यह शिक्षक को कक्षा में बोलने का अधिकार देता है

• यह बच्चों को बोलने की स्वतंत्रता देता है

• यह शिक्षक द्वारा बच्चों के मूल्यांकन करने में सहायक है

• बच्चों को अपने ज्ञान और अनुभव का विस्तार करने का अवसर प्राप्त होता है

प्रश्न ( 37 ) : मातृभाषा है

हिन्दी भाषा

• एक बच्चा स्कूल में सर्वप्रथम जिस भाषा को सीखता है

• बच्चे स्कूल में जिस भाषा का प्रयोग करते हैं

बच्चे द्वारा सीखी जाने वाली पहली भाषा

प्रश्न ( 38 ) : सार्थक आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करने वाले बच्चे होते हैं / रखते हैं

औसत शिक्षार्थी

● अच्छे वक्ता

• सभी कक्षा में सीखने का उपयुक्त स्तर

● अच्छे अंक

प्रश्न (39) : कक्षा में रखी पठन सामग्री

यथासंभव संख्या में हो

• बाजार से खरीदी हुई हो

इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छूकर आसानी से पढ़ सकें

• इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छू न सके ताकि वे सुरक्षित और यथावत रहें

प्रश्न (40) : भाषा सीखने में सन्दर्भ का महत्त्व होता है क्योंकि इससे बच्चों को मदद मिलती है

कहानियाँ गढ़ने में

0 comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.