Nishtha 3.0 FLN Diksha Portal Module 6 - Foundation Language and Literacy Answer Key
प्रश्न (1) : दिलचस्प घटना यह है कि भाषाएं ……. तरीके से सीखी जाती हैं
• एक समान
● उबाऊ
● उत्पादक
• गंभीर
प्रश्न ( 2 ) : एक शिक्षक को भाषा कक्षा में बच्चों को …………… के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करना
चाहिए
● खेलने
● जोर से पढ़ने
० आत्म-अभिव्यक्ति
● लिखने
प्रश्न ( 3 ) : संयुक्त रूप से पढ़ना क्या है ?
• जब शिक्षक द्वारा कोई सहायता नहीं दी जाती है
• जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक सहायता दी जाती है
• द्रुत गति से पढ़ना
• धीमी गति से पढ़ना
प्रश्न (4) : स्वतन्त्र रूप से पढ़ना क्या है ?
मित्र/साथी/सहपाठी द्वारा की गई न्यूनतम सहायता
• शिक्षक द्वारा दिए गए अधिकांश निर्देश
• शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम सहायता
• शिक्षक द्वारा प्रदान की जाने वाली अधिकतम सहायता
प्रश्न (5) : बाल पत्रिकाएं बच्चों के लिए संभावनाओं की एक अच्छी स्रोत हैं
• अर्थ ग्रहण करना सीखने के लिए
उन्हें प्रिंट-समृद्ध वातावरण प्रदान करने के लिए • पढ़ना सीखने के लिए
• मस्ती करने के लिए
प्रश्न (6) : मातृभाषा बच्चों को बनने में मदद
करती है –
बुद्धिमान
० आलसी / मंद-मति
● अलग सोच या विचार रखने में सक्षम
● अंजान
प्रश्न (7) : पढ़ने और लिखने की गतिविधियां
• अलग होती हैं
• परस्पर समानांतर होती हैं
• परस्पर सम्बंधित नहीं होती हैं
• कक्षा के अन्दर ही होती हैं
प्रश्न (8) : पढ़ना अनिवार्य………. रूप से की एक प्रक्रिया है
● अर्थ-निर्माण
● उच्चारण
• आवाज के उतार-चढ़ाव
अर्थ-ग्रहण
प्रश्न ( 9 ) : भाषा-कक्षा की प्राथमिकता क्या है ?
• कक्षा को सुन्दर बनाना
त्रुटि-मुक्त लेखन सिखाना
• पाठ का अर्थ निकालना सिखाना
बच्चों के लिए प्रिंट-समृद्ध वातावरण बनाना
प्रश्न (10) : कहानी, कविता, तुकबंदी आदि साहित्यिक विधाएं एक शिक्षक को बच्चों को …………. संलग्न करने में मदद करती हैं
● गतिविधियों में
• कक्षा में
O मूल्यांकन में
० सार्थक और प्रसंगोचित तरीके से
प्रश्न (11) : साक्षरता है
• भाषा सीखने की एक आसान प्रक्रिया
• स्कूल में दी जाने वाली एक सामान्य प्रक्रिया
• एक जटिल विकास प्रक्रिया
• बहुत कठिन प्रक्रिया
प्रश्न ( 12 ) : एकाधिक भाषाओं का ज्ञान रखने वाले / बहुभाषी बच्चे होते हैं –
● शांत
• रचनात्मक और गंभीर विचारक
• गंभीर विचारक
• साहसिक
प्रश्न (13) : भाषा-कक्षा में शिक्षक पिक्चर टॉक अर्थात चित्रों के माध्यम से पाठ आधारित चर्चा का प्रयास करता है क्योंकि
• यह बच्चों को व्यस्त रखने के लिए एक अच्छी गतिविधि है • यह विभिन्न वस्तुओं की पहचान में मदद करता है
• यह परम्परागत पाठ को पढ़ने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है
बच्चों के लिए चित्रों के बारे में सीखने की एक अच्छी मनोरंजक गतिविधि है
प्रश्न ( 14 ) : भाषा का संज्ञानात्मक पहलू किस पर केन्द्रित है ?
• सचेत रूप से पढ़ने पर
● अर्थ-ग्रहण पर
• मस्तिष्क कोशिकाओं का विकास
• मानसिक प्रक्रिया और रणनीतियों पर
प्रश्न (15) : बच्चों के लिए प्रिंट- समृद्ध वातावरण अनिवार्य है क्योंकि
• कक्षा में चर्चा करने में सहजता होती है
• यह समझ के साथ पढ़ने के लिए प्रेरित करता है
इससे कक्षा आकर्षक और रंगीन बन जाती है
बातचीत करने में सहजता होती है
प्रश्न (16) : प्रभावी अधिगम के अवसरों के लिए एक शिक्षक को अवश्य प्रदान करना चाहिए
• ऊंची आवाज में पढ़ने के सत्र
• अतिरिक्त किताबें
• सतत मूल्यांकन
• बच्चों द्वारा खोजबीन करने की स्वतंत्रता
प्रश्न ( 17 ) : साइलेंट पीरियड / मूक अवधि क्या है ?
कुछ भी आत्मसात न करने की (नो-इन-टेक) की अवधि
• कुछ भी नहीं सीखने (नो लर्निंग) की अवधि
• स्वयं से बातचीत करते हुए
• मौन रहने की अवधि
सीखने की अवधि
प्रश्न ( 18 ) : लिखने की समानांतर होती है क्योंकि प्रक्रिया पढ़ने के
• दोनों अंतर्संबंधित हैं
दोनों अलग हैं
• उबाऊ होती है
इन्हें अलग अलग करके नहीं देखा जा सकता है
प्रश्न (19) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है
• जोर से और स्पष्ट पढ़ना
• लय से पढ़ना
• स्पष्टता से पढ़ना
• पाठ से अर्थ ग्रहण करना
प्रश्न (20) : बच्चे की भाषा न केवल सीखने का माध्यम है बल्कि विचारों की अभिव्यक्ति, और नवाचार भी है
● प्रलय
● रचनात्मकता
• विचार
• राय
प्रश्न ( 21 ) : एक शिक्षक को बच्चों को पाठ से जोड़ने के लिए चाहिए कि वो
• बच्चों को मौन पठन के लिए कहें
• कक्षा में पाठ को जोर से पढ़ें
• उनके दैनिक जीवन से सम्बंधित परिचित सन्दर्भों पर बात करें
• बच्चों के साथ पाठ को जोर से पढ़ें
प्रश्न (22) : बच्चे भाषा की बारीकियों को समझते और खोजते हैं जब वे –
• उनके शिक्षक को चुपचाप सुनें
● जोर से पढ़ें
• कक्षा चर्चा में भाग लें
• LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना) गतिविधियों में अधिक से अधिक संलग्न हों
प्रश्न ( 23 ) : निर्देशित पठन क्या है ?
• जब शिक्षक द्वारा कम सहायता दी जाती है
• जब शिक्षक द्वारा कोई निर्देश नहीं दिया जाता है
• जब शिक्षक द्वारा सर्वाधिक निर्देश दिया जाता है।
• जब शिक्षक द्वारा कम निर्देश दिए जाते हैं
प्रश्न ( 24 ) : भाषा सीखने में अंतराल अवधि क्या है ?
० अभिव्यक्ति की एक आत्म-निहित प्रणाली का विकास
द्वितीय भाषा सीखने की प्रक्रिया
• विचारों का विकास
• लेखन की प्रक्रिया की शुरुआत
प्रश्न (25) : एक शिक्षक को अपने छात्रों को ध्वनि-विज्ञान का परिचय देना चाहिए
• कक्षा की शुरुआत में
• उनकी पहली भाषा वर्ग में
• उनकी आरंभिक कक्षा में एक महीना पूरा करने के बाद
• उस समय जब बच्चे भाषा के यांत्रिक पहलू को सीखने के ● लिए तैयार हों
प्रश्न (26) : पढ़ने का अंतिम लक्ष्य है
शब्दों को हिस्से में तोड़ना ताकि श्रोतागण शब्दों को समझ सकें
• पाठ को पढ़कर अर्थ ग्रहण करना
• जोर से पढ़ना ताकि हर कोई सुन सके
• उच्चारण ठीक करना
प्रश्न ( 27 ) : कक्षा में प्रिंट समृद्ध वातावरण का पर्याय है
• एक कक्षा के अन्दर कहानी की किताब का कोना
• बहुत सारे चार्ट से भरा कमरा
ऐसा कमरा जिसमें खिलौने हों
• बाल साहित्य, चार्ट, बच्चों द्वारा किए गए कार्य कहानियां
प्रश्न (28) : भाषा दुनिया के बारे में बच्चों के / की को आकार देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।
● विचारधारा
• रचनात्मक कौशल
● समझ
व्यक्तित्व
प्रश्न (29) : चित्र पठन में शामिल है
● अर्थ-ग्रहण
● मौखिक प्रतिभा
० मौखिक कौशल और सोचने की क्षमता
• सोच और अर्थ-ग्रहण
प्रश्न ( 30 ) : साक्षरता के आरंभिक वर्षों में बच्चे –
होते हैं –
संकोची
• अत्यधिक उत्सुक
• अपने आसपास की दुनिया की खोज बीन करने के इच्छुक
निष्क्रिय
प्रश्न ( 31 ) : एक कौशल के रूप में पढ़ने के कौशल के लिए आवश्यक है
पूर्वज्ञान / अनुभव
• ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता, पूर्वज्ञान और अनुमान लगाना
● ध्वन्यात्मक / श्रवण आधारित जागरूकता और पूर्व कथन
अनुमान लगाना और पूर्व ज्ञान
प्रश्न ( 32 ) : बच्चों के समग्र विकास के लिए एक शिक्षक को • गतिविधियों को सामूहिक रूप से तैयार करने की आवश्यकता होती है
• LSRW (सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना)
पढ़ने और लिखने का कौशल
बोलने और लिखने का कौशल
पढ़ने और सुनने का कौशल
प्रश्न ( 33 ) : भाषा सार्थक सन्देश देती है यदि वह
● सन्दर्भ हो
मातृभाषा के रूप में हो
● औपचारिक हो
● स्पष्ट हो
प्रश्न ( 34 ) : एक सक्रिय शिक्षार्थी कौन है जो
• कक्षा में चुपचाप पढ़े
• कक्षा का मॉनिटर हो
• कक्षा का शरारती बच्चा हो
० कक्षा की गतिविधियों में भाग ले
प्रश्न ( 35 ) : पढ़ने के भाषाई पहलू इन कौशलों के विकास में विश्वास करते हैं
ग्राफो-फोनिक जागरूकता
● अर्थ और वाक्य रचना की समझ
● अर्थ विज्ञान, वाक्य रचना और व्यावहारिक समझ
० ग्राफो-फोनिक जागरूकता, शब्दार्थ, वाक्य रचना और व्यावहारिकता
प्रश्न (36) : भाषा की कक्षा में ओपन एंडेड / मुक्त
निर्देश की अत्यंत महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है
क्योंकि
• यह शिक्षक को कक्षा में बोलने का अधिकार देता है
• यह बच्चों को बोलने की स्वतंत्रता देता है
• यह शिक्षक द्वारा बच्चों के मूल्यांकन करने में सहायक है
• बच्चों को अपने ज्ञान और अनुभव का विस्तार करने का अवसर प्राप्त होता है
प्रश्न ( 37 ) : मातृभाषा है
हिन्दी भाषा
• एक बच्चा स्कूल में सर्वप्रथम जिस भाषा को सीखता है
• बच्चे स्कूल में जिस भाषा का प्रयोग करते हैं
बच्चे द्वारा सीखी जाने वाली पहली भाषा
प्रश्न ( 38 ) : सार्थक आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मक कौशल प्राप्त करने वाले बच्चे होते हैं / रखते हैं
औसत शिक्षार्थी
● अच्छे वक्ता
• सभी कक्षा में सीखने का उपयुक्त स्तर
● अच्छे अंक
प्रश्न (39) : कक्षा में रखी पठन सामग्री
यथासंभव संख्या में हो
• बाजार से खरीदी हुई हो
इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छूकर आसानी से पढ़ सकें
• इतनी ऊँचाई पर जहाँ बच्चे उन्हें छू न सके ताकि वे सुरक्षित और यथावत रहें
प्रश्न (40) : भाषा सीखने में सन्दर्भ का महत्त्व होता है क्योंकि इससे बच्चों को मदद मिलती है
कहानियाँ गढ़ने में
0 comments:
Post a Comment
Thanks for your valuable feedback.