Pages

Thursday, January 9, 2025

NISHTHA 3.0 FLN COURSE-9: ENTIRE QUESTIONAIRRE निष्ठा 3.0 FLN कोर्स-9: UP_बुनियादी संख्यात्मकता (निष्ठा FLN)

 

NISHTHA 3.0 FLN COURSE-9: ENTIRE QUESTIONAIRRE

निष्ठा 3.0 FLN कोर्स-9: UP_बुनियादी संख्यात्मकता (निष्ठा FLN)

यहाँ सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं | यह केवल अभ्यास के लिए है | आप सभी से अनुरोध है कि अपना पाठ्यक्रम ईमानदारी एवं मन लगा कर पूर्ण करें |                                                            

◼️ आकलन प्रश्नोत्तरी-

1. एक संग्रह को कार्डिनैलिटी को तुरंत समझने की क्षमता, आमतौर पर गिनती के चार या पाँच से अधिक नहीं को कहा जाता है _ _ _ _ _ _ _ _ _?
उ. सुबिटिज़ेस्न (Subitization)।

2. निम्नलिखित में से कौन एक गणितीय प्रक्रिया नहीं है?
उ. रटकर याद रखना।

3. निम्नलिखित में से किसमें एक-संग-एक संगतता शामिल नहीं है?
उ. समूहन।

4. गणना की प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी क्या नहीं कर रहा होता है?
उ. नम्बर के नाम लिखता है।

5. कितनी बार 4 जोड़ने से 16 प्राप्त होगा?
उ. चार बार।

6. वह प्रक्रिया जिसके द्वारा व्यक्तियों के बीच गणितीय प्रतीकों, संकेतों, आरेखों, आलेखों, के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है, _ _ _ _ _ _ _ _ _ के रूप में जाना जाता है।
उ. गणितीय संचार।

7. वस्तुओं के मिलान या जोड़ी बनाने की गतिविधियाँ किस पूर्व-संख्या कौशल के विकास में मदद करेंगी?
उ. प्रत्येक से अलग पत्राचार।

8. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म एक दूसरे के पूरक नहीं हैं?
उ. घटाव और गुणा।

9. वैन हील के ज्यामितीय विचारों के स्तर के अनुसार, दूसरा स्तर _ _ _ _ _ _ _ _ _ है।
उ. अमूर्तिकरण।

10. गुणन सीखने/समझने में उपयुक्त क्रम क्या होना चाहिये?
i) जोड़ के सम्बन्ध में गुणन का वितरण नियम लागू करना।
ii) गुणन का अर्थ समझना।
iii) गुणन की एल्गोरिथ्म सीखना।
iv) गुणन की भाषा को समझना और प्रयोग करना।
उ. ii, iv, i, iii

11. 'शून्य' की अवधारणा को निम्नलिखित में से किस संक्रिया के माध्यम से सर्वोत्तम रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है?
उ. घटाव।

12. निम्नलिखित में से किसमें दिए गये नियम के अनुसार वस्तुओं के संग्रह का क्रम शामिल नहीं है?
उ. वर्गीकरण।

13. संख्याओं को सीखने से पहले एक बच्चे को वस्तुओं को क्रमबद्ध करने में सक्षम होना चाहिये, क्योंकि क्रम _ _ _ _ _ _ _ _ _।
उ. संख्याओं को क्रम में रखने या क्रम में रखने से सम्बन्धित।

14. प्रारम्भिक अवस्था में गणित सीखने के दौरान एक बच्चे से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि _ _ _ _ _ _ _ _ _।
उ. गणितीय तकनीकों के लिये आवश्यक परम्पराओं को जाने।

15. निम्नलिखित में से कौन गणित अधिगम के आकलन का आयाम नहीं है?
उ. प्रक्रियात्मक ज्ञान।

16. संख्याओं को पढ़ाने का सही क्रम क्या है?
i) गणना के अवसर।
ii) अंक लिखना।
iii) अंक पढ़ना।
iv) संख्या बोध विकसित करना।
उ. i, iv, iii, ii

17. वस्तुओं को वर्गीकृत करने के लिये आवश्यक आवश्यकता है:
उ. वस्तुओं को उनकी विशेषताओं से पहचानें।

18. _ _ _ _ _ _ _ _ _ संख्याओं का उपयोग किसी वस्तु की स्थिति का वर्णन करने के लिये किया जाता है जब उन्हें एक विशिष्ट क्रम में व्यवस्थित किया जाता है।
उ. क्रमवाचक।

19. निम्नलिखित में से कौन संख्या की समझ विकसित करने के लिये एक महत्वपूर्ण कौशल नहीं है?
उ. संख्या नामों को बोलना।

20. सुबिटाइज़िंग क्या है?
उ. वस्तुओं की संख्या को केवल उन्हें देखकर और वास्तव में प्रत्येक वस्तु को गिनने के बिना पहचानने की क्षमता।

21. कब कहा जाता है कि एक बच्चे ने आकार और स्थान की समझ हासिल नहीं की है?
उ. जब बच्चा बिना समझे घन, घनाभ, गोला आदि आकृतियों के नाम रटता है।

22. एक-संग-एक संगतता की समझ के निर्माण के निर्माण के लिये, बच्चों को _ _ _ _ _ _ _ _ _ का अर्थ समझने की आवश्यकता नहीं है।
उ. संख्या निर्देश करने की प्रणाली।

23. निम्नलिखित में से कौन-सा संख्याओं का प्रकार और उपयोगिता नहीं है?
उ. सौंदर्य संख्या।

24. निम्नलिखित में से कौन-सा पूर्व-संख्या कौशल नहीं है:
उ. अंक जानना।

25. निम्नलिखित में से कौन-सा बुनियादी संख्यात्मकता का घटक नहीं है?
उ. संख्या के नाम याद रखना।

26. निम्नलिखित में से कौन सा गुणन सीखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है?
उ. गुणन को 'कितनी बार' जोड़ने के रूप में समझना।

27. निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है?
उ. सभी आयत वर्ग होते हैं।

28. पूर्वशालीय शिक्षकों को निम्नलिखित में से किससे बचना चाहिए?
उ. बच्चों को संक्रियाओं की समझ से पहले संख्याएँ लिखने को कहना।

29. यदि छात्र विभिन्न त्रिभुजों के गुणों के नाम बता सकते हैं लेकिन अभी तक उनके बीच सम्बन्ध नहीं देख पा रहे हैं, तो वे वैन हील ज्यामतीय सोच मॉडल के किस चरण में हैं?
उ. विश्लेषण।

30. निम्नलिखित में से कौन एक बच्चे को प्रारम्भिक वर्षों में संख्यात्मकता में दक्ष बनाने का उद्देश्य नहीं है?
उ. यह उन्हें तेजी से गणना करने में मदद करता है।

31. 'सीमा के पास 12 गुलाब हैं। शिफा के पास 15 गुलाब हैं। किसके पास ज्यादा हैं और कितने से?' उपरोक्त शब्द समस्या में किस घटाव सन्दर्भ का प्रयोग किया गया है?
उ. तुलना।

32. वस्तुओं के समूह के आकार को मापने और सम्प्रेषित करने के लिये निम्नलिखित में से किसका उपयोग किया जाता है?
उ. कार्डिनल संख्या।

33. अंक क्या होते हैं?
उ. संख्याओं के लिये प्रतीक।

34. निम्नलिखित में से कौन सा परिदृश्य जोड़ और घटाव से सम्बन्धित शब्द समस्याओं में शामिल नहीं है?
उ. वस्तुओं का वर्गीकरण।

35. मापन शिक्षण के लिये निम्नलिखित में से कौन सा उपागम नहीं होना चाहिये?
उ. शिक्षक द्वारा माप की मानक इकाइयों और उनके रूपांतरणों को सीधे पेश करना।

36. निम्नलिखित में से कौन-सी मूलभूत संख्यात्मक कौशल को बढ़ाने के लिये एक उपयुक्त शैक्षणिक प्रक्रिया नहीं है?
उ. बहुत सारे अभ्यास प्रश्न हल करवाना।

37. निम्नलिखित में से कौन सा आकलन का उपयुक्त तरीका नहीं है?
उ. याद रखने पर आधारित एक परीक्षा।

38. जिन चीजों में कुछ विशेषताएँ समान हैं, उन्हें एक साथ रखने से _ _ _ _ _ _ _ _ _ की क्षमता में वृद्धि होती है।
उ. वर्गीकरण।

39. संख्यात्मकता की मजबूत बुनियाद सुनिश्चित करने के लिये बच्चों का मूल्यांकन किया जाना चाहिये _ _ _ _ _ _ _ _ _ ।
उ. सतत् रचनात्मक/ अनुकूली विधियों के माध्यम से।

40. निम्नलिखित में से कौन सा डेटा प्रबन्धन का एक घटक नहीं है?
उ. डेटा का निर्माण।

0 comments:

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.