Pages

Thursday, January 9, 2025

NISHTHA FLN 3.0 COURSE-11: ENTIRE QUESTIONAIRRE निष्ठा FLN 3.0 कोर्स-11: UP_शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण (निष्ठा FLN)

 

NISHTHA FLN 3.0 COURSE-11: ENTIRE QUESTIONAIRRE

निष्ठा FLN 3.0 कोर्स-11: UP_शिक्षण, अधिगम और मूल्यांकन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण (निष्ठा FLN)

यहाँ सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं | यह केवल अभ्यास के लिए है | आप सभी से अनुरोध है कि अपना पाठ्यक्रम ईमानदारी एवं मन लगा कर पूर्ण करें |

◼️ प्रश्नोत्तरी-


1. ECCE अधिगम के अनुभवों में प्रौद्योगिकी के कार्यान्वयन की प्रक्रिया को विभिन्न दृष्टिकोणों से देखा जा सकता है। ये _ _ _ _ _ _ _ _ _ हो सकते हैं।
उ. समष्टि स्तर, मध्य-स्तर और सूक्ष्म-स्तर पर।

2. प्राथमिक स्तर पर, _ _ _ _ _ _ _ _ _  का उपयोग शिक्षकों द्वारा भागीदारी को प्रोत्साहित करने और आनन्ददायक तरीके से अधिगम को बढ़ावा देने के लिये, किया जा सकता है।
उ. डिजिटल गेम।

3. पक्षियों, जानवरों और विभिन्न प्राकृतिक ऑडियो आदि की विभिन्न ध्वनियों को सिखाने के लिये उपयोग किया जाने वाला अधिक उपयुक्त संसाधन है।
उ. ऑडियो स्रोत।

4. _ _ _ _ _ _ _ _ _ को विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के मध्य नहीं अपनाया जा सकता।
उ. मुद्रित सामग्री।

5. रचनात्मकता के लिये निम्नलिखित में से किस उपकरण का उपयोग किया जा सकता है?
उ. टक्सपेंट।

6. किसी शब्द के रिकॉर्ड किये गये उच्चारण की सही उच्चारण से तुलना करने की गतिविधि का अभ्यास कहाँ किया जा सकता है?
उ. भाषा प्रयोगशालाएँ।

7. SWAYAM का पूर्ण रूप है?
उ. स्टडी वेव्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फ़ॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स।

8. NEP 2020, वर्ष _ _ _ _ _ _ _ _ _ तक प्राथमिक विद्यालय में सार्वभौमिक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता
प्राप्त करने के लिये सिफारिश करता है।
उ. 2025

9. _ _ _ _ _ _ _ _ _ ऐसे वातावरण का विश्लेषण करता है जिसमें एक आईसीटी सक्षम शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया संचालित होती है।
उ. सन्दर्भ।

10. _ _ _ _ _ _ _ _ _ वास्तविकता, वास्तविक दुनिया Kके वातावरण का एक संवादात्मक अनुभव है जहाँ वास्तविक दुनिया में स्थित वस्तुओं को कम्प्यूटर द्वारा उत्पन्न अवधारणात्मक जानकारी कभी-कभी दृश्य, श्रवण, हेप्टिक, सोमैटोसेंसरी और सूँघने सम्बन्धित सहित कई संवेदी तौर-तरीकों द्वारा बढ़ाया जाता है।
उ. संवर्धित।

11. TPACK का अर्थ है?
उ. टेक्नोलॉजी पेडागॉजी एन्ड कंटेंट नॉलेज।

12. यदि कोई स्कूल अपने छात्रों के वास्तविक अध्ययन समय को कम किये बिना दोहरी पाली (Dual-Shift) प्रणाली अपनाता है तो उसे _ _ _ _ _ _ _ _ _ कहा जाता है।
उ. क्षमता वृद्धि।

13. टक्स मैथ (Tux Math) है-
उ. खेल।

14. NEP 2020 के केंद्रीय क्षेत्रों में से एक बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता (FLN) है जो हमेशा से _ _ _ _ _ _ _ _ _ का केंद्र था।
उ. पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा।

15. शिक्षार्थी के आयाम जिन्हें ICT का उपयोग करने के लिये समझने की आवश्यकता है, वे क्या हैं?
उ. जनसांख्यिकीय, संज्ञानात्मक, प्रभावशाली, सामाजिक, शारीरिक।

16. पूर्व प्राथमिक/ प्राथमिक स्तर पर निष्पादित सामग्री को मोटे तौर पर ज्ञान को निम्नलिखित आयामों के अंतर्गत वर्गीकृत किया जा सकता है-
उ. तथ्यात्मक, संकल्पनात्मक, प्रक्रियात्मक, मेटाकॉग्निशन।

17. एजुकेटिव 8 (Educative 8) भी एक ऐसा ओपन स्रोत टूल है जो _ _ _ _ _ _ _ _ _ के लिये एक गेम होता है।
उ. प्राथमिक स्तर।

18. ऑनलाइन पाठ्यक्रम प्रोत्साहित करता है-
(i) निजीकृत अधिगम।
(ii) सेल्फ पेस्ड अधिगम।
(iii) कदाचार।
(iv) आजीवन अधिगम।
सही विकल्प का चयन करें-
उ. i, ii, iv

19. उपकरणों/ मीडिया को एकीकृत करना तभी प्रभावी होता है जब इसका उपयोग सामग्री और शिक्षण-अधिगम की _ _ _ _ _ _ _ _ _  विधि के साथ उचित रूप से किया जाता है।
उ. शिक्षाशास्त्र।

20. कक्षा के वातावरण में _ _ _ _ _ _ _ _ _ से तात्पर्य शिक्षकों/ प्रौद्योगिकीय व्यक्तियों की उपलब्धता, ICT को संभालने में शिक्षक की योग्यता आदि से है।
उ. मानवीय संसाधन।

21. आईसीटी का अर्थ _ _ _ _ _ _ _ _ _ है।
उ. इन्फॉर्मेशन एन्ड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी।

22. MOOC का पूर्ण रूप है-
उ. मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स।

23. आईसीटी व्यक्तियों से लेकर समुदायों तक सभी के लिये उनके आर्थिक और सामाजिक कल्याण में सुधार के अवसर प्रदान करता है और समाज में हाशिये पर स्थित लोगों को मुख्यधारा में लाना _ _ _ _ _ _ _ _ _ का हिस्सा है।
उ. सामुदायिक सम्बन्धों में उन्नति।

24. निम्नलिखित में से किस सॉफ्टवेयर में बच्चा स्टैम्प ड्रॉइंग के माध्यम से अभिव्यक्त कर सकता है-
उ. टक्स पेंट (Tux paint)।

25. ई-पाठशाला (ePathshala) द्वारा विकसित एक पोर्टल और ऐप है:
उ. CIET, NCERT

26. छात्रों को अधिगम गतिविधियों के लिये प्रेरित करना और प्रामाणिक, चुनौतीपूर्ण, बहु-विषयक और बहु-संवेदी बनाना _ _ _ _ _ _ _ _ _ का हिस्सा है।
उ. अधिगम की गुणवत्ता वृद्धि।

27. _ _ _ _ _ _ _ _ _ विज़ुलाईज़ेशन प्रक्रियाओं का समर्थन नहीं करता है, जो कक्षा की स्थिति में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं।
उ. मुद्रित सामग्रियाँ।

28. _ _ _ _ _ _ _ _ _ का अर्थ वर्ग आकार, आयु के संदर्भ में विविधता, सांस्कृतिक सन्दर्भ, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, लिंग, सीमांतता, भौगोलिक स्थिति और प्रौद्योगिकी की उपलब्धता/ पहुँच है।
उ. जनसांख्यिकीय।

29. ICT में तुल्यकालीन के साथ-साथ अतुल्यकालीन सीखने के अवसरों की पेशकश करने की क्षमता है जो _ _ _ _ _ _ _ _ _ में सबसे उपयुक्त है।
उ. जीवनपर्यंत अधिगम बनाये रखना।

30. शिक्षण-अधिगम में ICT एकीकरण का अर्थ है-
(i) केवल इंटरनेट और डिजिटल उपकरणों का उपयोग।
(ii) प्रौद्योगिकी का सावधानी पूर्वक उपयोग।
(iii) आवश्यक उद्देश्यों और अधिगम के परिणामों को प्राप्त करने के साधन के रूप में डिजिटल उपकरणों का उपयोग।
(iv) शैक्षिक प्रक्रियाओं के लिये प्रौद्योगिकी का निर्बाध उपयोग।
सही विकल्प चुनें-
उ. ii, iii और iv

31. ICT को एकीकृत करते समय विचार किये जाने योग्य मापदंड निम्नलिखित हैं:
उ. सामग्री की प्रकृति, आधारभूत संरचना और मानव संसाधन।

32. निम्नलिखित में से कौन-सा सत्य नहीं है। ICT शिक्षण सामग्री को होना चाहिये-
उ. सदैव उच्च भुगतान प्राप्तकर्ता बने रहें।

33. निम्नलिखित में से किस मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग प्रक्रियात्मक ज्ञान आयाम में वृद्धि के लिये नहीं किया जा सकता है?
उ. टेक्स्ट (पाठ)।

34. बच्चे _ _ _ _ _ _ _ _ _ के सम्पर्क में आने पर असुरक्षित स्थितियों में आ जाते है।
उ. हानिकारक और शोषक साइट।

35. सूक्ष्म स्तर इंगित करता है-
उ. वास्तविक कक्षा का वह स्तर जहाँ शिक्षण-अधिगम होता है।

36. टक्स गणित एक _ _ _ _ _ _ _ _ _ है।
उ. गणित सॉफ्टवेयर।

37. ICT तकनीकी उपकरणों और संसाधनों का एक सेट है जो _ _ _ _ _ _ _ _ _ द्वारा परिभाषित डिजिटल जानकारी का निर्माण, भंडारण और संचारण करता है।
उ. यूनेस्को।

38. _ _ _ _ _ _ _ _ _ प्रयोगशाला के अनुभवों और भौतिक प्रदर्शन/ परीक्षण की भौतिक ढाँचागत चुनौतियों को हल करने में मदद करती हैं।
उ. आभासी प्रयोगशालाएँ।

39. _ _ _ _ _ _ _ _ _ स्तर पर निष्पादित सामग्री में पढ़ने, लिखने और अंकगणित के लिये तत्परता शामिल हो सकती है।
उ. पूर्व-प्राथमिक/ प्राथमिक।

40. पूर्व प्राथमिक और प्राथमिक शिक्षा में ICT का अतिरिक्त उपयोग _ _ _ _ _ _ _ _ _ होगा।
उ. शारीरिक रूप से हानिकारक।

NISHTHA 3.0 FLN COURSE-9: ENTIRE QUESTIONAIRRE निष्ठा 3.0 FLN कोर्स-9: UP_बुनियादी संख्यात्मकता (निष्ठा FLN)

 

NISHTHA 3.0 FLN COURSE-9: ENTIRE QUESTIONAIRRE

निष्ठा 3.0 FLN कोर्स-9: UP_बुनियादी संख्यात्मकता (निष्ठा FLN)

यहाँ सभी प्रश्नों के उत्तर दिए गए हैं | यह केवल अभ्यास के लिए है | आप सभी से अनुरोध है कि अपना पाठ्यक्रम ईमानदारी एवं मन लगा कर पूर्ण करें |                                                            

◼️ आकलन प्रश्नोत्तरी-

1. एक संग्रह को कार्डिनैलिटी को तुरंत समझने की क्षमता, आमतौर पर गिनती के चार या पाँच से अधिक नहीं को कहा जाता है _ _ _ _ _ _ _ _ _?
उ. सुबिटिज़ेस्न (Subitization)।

2. निम्नलिखित में से कौन एक गणितीय प्रक्रिया नहीं है?
उ. रटकर याद रखना।

3. निम्नलिखित में से किसमें एक-संग-एक संगतता शामिल नहीं है?
उ. समूहन।

4. गणना की प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थी क्या नहीं कर रहा होता है?
उ. नम्बर के नाम लिखता है।

5. कितनी बार 4 जोड़ने से 16 प्राप्त होगा?
उ. चार बार।

6. वह प्रक्रिया जिसके द्वारा व्यक्तियों के बीच गणितीय प्रतीकों, संकेतों, आरेखों, आलेखों, के माध्यम से सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जाता है, _ _ _ _ _ _ _ _ _ के रूप में जाना जाता है।
उ. गणितीय संचार।

7. वस्तुओं के मिलान या जोड़ी बनाने की गतिविधियाँ किस पूर्व-संख्या कौशल के विकास में मदद करेंगी?
उ. प्रत्येक से अलग पत्राचार।

8. निम्नलिखित में से कौन-सा युग्म एक दूसरे के पूरक नहीं हैं?
उ. घटाव और गुणा।

9. वैन हील के ज्यामितीय विचारों के स्तर के अनुसार, दूसरा स्तर _ _ _ _ _ _ _ _ _ है।
उ. अमूर्तिकरण।

10. गुणन सीखने/समझने में उपयुक्त क्रम क्या होना चाहिये?
i) जोड़ के सम्बन्ध में गुणन का वितरण नियम लागू करना।
ii) गुणन का अर्थ समझना।
iii) गुणन की एल्गोरिथ्म सीखना।
iv) गुणन की भाषा को समझना और प्रयोग करना।
उ. ii, iv, i, iii

11. 'शून्य' की अवधारणा को निम्नलिखित में से किस संक्रिया के माध्यम से सर्वोत्तम रूप से प्रस्तुत किया जा सकता है?
उ. घटाव।

12. निम्नलिखित में से किसमें दिए गये नियम के अनुसार वस्तुओं के संग्रह का क्रम शामिल नहीं है?
उ. वर्गीकरण।

13. संख्याओं को सीखने से पहले एक बच्चे को वस्तुओं को क्रमबद्ध करने में सक्षम होना चाहिये, क्योंकि क्रम _ _ _ _ _ _ _ _ _।
उ. संख्याओं को क्रम में रखने या क्रम में रखने से सम्बन्धित।

14. प्रारम्भिक अवस्था में गणित सीखने के दौरान एक बच्चे से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि _ _ _ _ _ _ _ _ _।
उ. गणितीय तकनीकों के लिये आवश्यक परम्पराओं को जाने।

15. निम्नलिखित में से कौन गणित अधिगम के आकलन का आयाम नहीं है?
उ. प्रक्रियात्मक ज्ञान।

16. संख्याओं को पढ़ाने का सही क्रम क्या है?
i) गणना के अवसर।
ii) अंक लिखना।
iii) अंक पढ़ना।
iv) संख्या बोध विकसित करना।
उ. i, iv, iii, ii

17. वस्तुओं को वर्गीकृत करने के लिये आवश्यक आवश्यकता है:
उ. वस्तुओं को उनकी विशेषताओं से पहचानें।

18. _ _ _ _ _ _ _ _ _ संख्याओं का उपयोग किसी वस्तु की स्थिति का वर्णन करने के लिये किया जाता है जब उन्हें एक विशिष्ट क्रम में व्यवस्थित किया जाता है।
उ. क्रमवाचक।

19. निम्नलिखित में से कौन संख्या की समझ विकसित करने के लिये एक महत्वपूर्ण कौशल नहीं है?
उ. संख्या नामों को बोलना।

20. सुबिटाइज़िंग क्या है?
उ. वस्तुओं की संख्या को केवल उन्हें देखकर और वास्तव में प्रत्येक वस्तु को गिनने के बिना पहचानने की क्षमता।

21. कब कहा जाता है कि एक बच्चे ने आकार और स्थान की समझ हासिल नहीं की है?
उ. जब बच्चा बिना समझे घन, घनाभ, गोला आदि आकृतियों के नाम रटता है।

22. एक-संग-एक संगतता की समझ के निर्माण के निर्माण के लिये, बच्चों को _ _ _ _ _ _ _ _ _ का अर्थ समझने की आवश्यकता नहीं है।
उ. संख्या निर्देश करने की प्रणाली।

23. निम्नलिखित में से कौन-सा संख्याओं का प्रकार और उपयोगिता नहीं है?
उ. सौंदर्य संख्या।

24. निम्नलिखित में से कौन-सा पूर्व-संख्या कौशल नहीं है:
उ. अंक जानना।

25. निम्नलिखित में से कौन-सा बुनियादी संख्यात्मकता का घटक नहीं है?
उ. संख्या के नाम याद रखना।

26. निम्नलिखित में से कौन सा गुणन सीखने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है?
उ. गुणन को 'कितनी बार' जोड़ने के रूप में समझना।

27. निम्नलिखित में से कौन सा सत्य नहीं है?
उ. सभी आयत वर्ग होते हैं।

28. पूर्वशालीय शिक्षकों को निम्नलिखित में से किससे बचना चाहिए?
उ. बच्चों को संक्रियाओं की समझ से पहले संख्याएँ लिखने को कहना।

29. यदि छात्र विभिन्न त्रिभुजों के गुणों के नाम बता सकते हैं लेकिन अभी तक उनके बीच सम्बन्ध नहीं देख पा रहे हैं, तो वे वैन हील ज्यामतीय सोच मॉडल के किस चरण में हैं?
उ. विश्लेषण।

30. निम्नलिखित में से कौन एक बच्चे को प्रारम्भिक वर्षों में संख्यात्मकता में दक्ष बनाने का उद्देश्य नहीं है?
उ. यह उन्हें तेजी से गणना करने में मदद करता है।

31. 'सीमा के पास 12 गुलाब हैं। शिफा के पास 15 गुलाब हैं। किसके पास ज्यादा हैं और कितने से?' उपरोक्त शब्द समस्या में किस घटाव सन्दर्भ का प्रयोग किया गया है?
उ. तुलना।

32. वस्तुओं के समूह के आकार को मापने और सम्प्रेषित करने के लिये निम्नलिखित में से किसका उपयोग किया जाता है?
उ. कार्डिनल संख्या।

33. अंक क्या होते हैं?
उ. संख्याओं के लिये प्रतीक।

34. निम्नलिखित में से कौन सा परिदृश्य जोड़ और घटाव से सम्बन्धित शब्द समस्याओं में शामिल नहीं है?
उ. वस्तुओं का वर्गीकरण।

35. मापन शिक्षण के लिये निम्नलिखित में से कौन सा उपागम नहीं होना चाहिये?
उ. शिक्षक द्वारा माप की मानक इकाइयों और उनके रूपांतरणों को सीधे पेश करना।

36. निम्नलिखित में से कौन-सी मूलभूत संख्यात्मक कौशल को बढ़ाने के लिये एक उपयुक्त शैक्षणिक प्रक्रिया नहीं है?
उ. बहुत सारे अभ्यास प्रश्न हल करवाना।

37. निम्नलिखित में से कौन सा आकलन का उपयुक्त तरीका नहीं है?
उ. याद रखने पर आधारित एक परीक्षा।

38. जिन चीजों में कुछ विशेषताएँ समान हैं, उन्हें एक साथ रखने से _ _ _ _ _ _ _ _ _ की क्षमता में वृद्धि होती है।
उ. वर्गीकरण।

39. संख्यात्मकता की मजबूत बुनियाद सुनिश्चित करने के लिये बच्चों का मूल्यांकन किया जाना चाहिये _ _ _ _ _ _ _ _ _ ।
उ. सतत् रचनात्मक/ अनुकूली विधियों के माध्यम से।

40. निम्नलिखित में से कौन सा डेटा प्रबन्धन का एक घटक नहीं है?
उ. डेटा का निर्माण।